अलसी के लड्डू के लाभ और विधि

अलसी औषधीय गुणों से भरपूर है जोकि कई तरह की बिमारियों का उपचार करने के लिए फायदेमंद है। सर्दी में अलसी के लड्डू खाना अत्यंत फायदेमंद है.

अलसी के लड्डू त्यार करने की विधि

अलसी के लड्डूयों को त्यार करने की विधि बहुत ही आसान है। लड्डूयों को त्यार करने के लिए आपके पास यह मह्त्बपूर्ण सामग्री होना जरूरी है।

अलसी – 400 से 500 ग्राम

गेंहू का आटा – 500 ग्राम

चीनी – 700 से 800 ग्राम

मेबा – 500 ग्राम

काजू – 200 से 250 ग्राम

बदाम – 100 ग्राम ( अधिक भी उपयोग कर सकते हैं )

पिस्ता – 2 से 3 चम्मच

गोंद – 100 ग्राम

इलायची – 10 ग्राम ( छील कर अच्छी तरह से पिस ले )

अलसी के लड्डू त्यार करने के लिए सबसे पहले आप अलसी को अच्छी तरह से साफ कर ले, ताकि उसमे किसी प्रकार का कंकर और मिट्टी न रह जाएँ। इसके बाद अलसी को किसी खुले बर्तन में ढाल कर 7 से 10 मिनट तक आग पर रख कर अच्छी तरह से बून लें। जब अलसी से टिक टिक की अबाज आने लगे तो उसे आग से निचे उतार लें। इसके बाद अलसी को अच्छी तरह से ठंडा होने दो। जब अलसी अच्छी तरह से ठंडी हो जाये तो उसे ग्रैंडर या मिक्सी में अच्छी तरह से पीछ लें।

अलसी को पीसने के बाद आप काजू, बदाम को देशी घी में अच्छी तरह से बून लें। जब काजू और बदाम का रंग हल्का लाल होने लगें तो उसे तुरन्त आग से उतार दे और इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें। ठन्डे होने के बाद काजू और बदाम को चाकू के साथ इसके टुकड़े कर लें या फिर इनको मिक्सी में पीसलें।

इसके बाद गेहूँ के आटे ओर पिस्ते को भी देशी घी मे अच्छी तरह से बून लें।

सभी की तरह गोंद को भी देशी घी मे बून लें। गोंद को देशी घी मे डालने से पहले इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिएं ओर इसे धीरे धीरे गरम करें ताकि यह अच्छी तरह से बुन जाएँ।

सभी सामग्री को बुनने के बाद इनको अलग अलग बर्तन मे ढाल कर ठंडा करें। जब सभी चीज़े अच्छी तरह से ठंडी हो जाएं इसके बाद सभी सामग्री को इकठ्ठा करके किसी खुले बरतन मे अच्छी तरह से मिलाएँ।

सभी सामग्री को मिक्स करने के बाद अपने हाथों से छोटे छोटे लड्डू बना लें। ऐसे आपके अलसी के लड्डू त्यार हो जाएंगे और इनको 4 से 6 सप्ताह तक रखा जा सकता हैं।

अलसी के लड्डूयों से होने वाले लाभ

सर्दियों के मौसम में अलसी के लड्डू खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। सर्दियों के मौसम में आने वाले बुखार, जुकाम, खांसी को दूर करने के लिये अलसी के लड्डूयों को आयुर्वेदिक औषदि के रूप में माना जाता हैं। जो सभी प्रकार कि बिमारियों को खत्म करने में बहुत लाभकारी हैं।

शरीर में आने वाली कमजोरी और बच्चो के स्बास्थ को ठीक रखने के लिए अलसी के लड्डू बहुत लाभदायक है।

अगर कोई व्यक्ति दिल का रोगी हो तो उसे हर रोज दूध के साथ अलसी के लड्डूयों का सेवन करना चाहिए, अलसी दिल की बिमारियों को दूर करने के लिए भी लाभकारी है।

अलसी के लड्डूयों का सेवन करने से पथरी जैसे रोगों को भी खत्म किया जा सकता हैं।

पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द को खत्म करने के लिए अलसी बहुत फायदेमंद है सर्दियों के मौसम में रोजाना अलसी के लड्डूयों का सेवन करने से आप अपने सभी प्रकार के जोड़ो के दर्द से मुक्ति पा सकते हैं।

डॉक्टरों का भी मानना है कि सर्दियों में अलसी का सेवन करके मनुष्य अपने शरीर को कई प्रकार की बिमारियों से दूर रख सकता हैं


संबंधित पोस्ट

Comments are closed.