सेब का सिरका एक तरल पर्दाथ है जिसका रंग भूरा होता है। यह सेबों के खमीर उठने से बनता हैं इसमें बहुत से पोस्टिक तत्ब पाये जाते है जो मनुष्य की अनेक प्रकार की बिमारियों को दूर करने में सहायक हैं जैसे कि गैंठीयां, थकाबट, मोटापा इत्यादि। यह मनुष्य की पाचन किर्या को तेज करने में भी बहुत सहायक है। इसका उपयोग हजारों बर्षों से किया जा रहा है जो मनुष्य को स्बस्थ रखने में बहुत लाभकारी सिद्ध हुआ हैं।

सेब के सिरके से होने वाले लाभ

बालों के लिए सेब के सिरके के लाभ

अगर आप सेब के सिरके को दही में मिलाकर अपने सिर के बालों पर लगाएंगे तो इससे आपके सिर के बालों को बहुत लाभ प्राप्त होगा। इसे लगाने से एक तो आपके बालों कि अच्छी तरह से सफाई हो जाएगी और दूसरा यह सिकरी जैसे रोगों को खत्म करने में बहुत लाभदायक हैं। इसका उपयोग करने से आपके बाल लंबे और मजबूत होंगे, यह बालों को सफेद होने से भी रोकता हैं। इसका सेवन व्यक्ति को हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहियें।

कब्ज और गैस को दूर करने में लाभकारी

अगर कोई व्यक्ति गैस या कब्ज जैसे रोगों से पीड़ित हो तो उसे सुबह और शाम सेब के सिरके को चाय या दूध में मिलाकर पीना चाहियें। इससे गैस और कब्ज जैसे बिमारियों को दूर किया जा सकता हैं और पेट की समस्याएं भी खत्म होंगी।

त्वचा पर सेब के सिरके के लाभ

यह मनुष्य की त्वचा को निखारने में बहुत लाभदायक है। कई बार हमारी त्वचा धूल गंदगी के कारण रूखी हो जाती है रूखी त्वचा को ठीक करने के लिये सेब के सिरके को किसी नरम और साफ कपड़े में बिगों कर हल्का हल्का अपनी त्वचा पर लगाना चाहियें। इससे रूखी त्वचा से रहत मिलेगी को रंग भी निखरेगा। यह लू लगने जैसी बिमारियों से राहत दिलाने के भी लाभकारी हैं।

लीबर की बीमारी से राहत

लीबर मनुष्य के शरीर का बहुत महत्बपूर्ण अंग हैं और हमे इसका अच्छे से ध्यान रखना चाहिये। अगर कोई व्यक्ति लीबर की बीमारी के पीड़ित हो तो उसे रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले 2 चमच्च सेब के  सिरके को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीना चाहियें। इसे पिने के बाद आप दिनभर हरी सब्जियां, फल और पानी का सेवन अधिक करें क्योंकि इन सबका सेवन करने से आपके लीबर से जहरीले विषाणु बाहर निकल जायेगें और आपको लीबर की बिमारियों से राहत मिलेगी।

दांतों की सफाई और मुँह से आने वाली बदबू को दूर करें

किसी भी चीज को खाने के लिये हमारे दांतों का मजबूत होना बहुत जरूरी हैं। अगर किसी के मुँह से बदबू आती है या फिर किसी प्रकार की दांतों की समस्यां है तो सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर इसके गरारे करने चाहिये इससे मुँह से आने वाली बदबू खत्म हो जाएगी। और सेब के सिरके को दाँतो के ऊपर लगाने से हर तरह के दातों के रोग खत्म होते हैं।

थकाबट से राहत पाने के लिये

लगातार काम करने से हमारे शरीर में थकाबट हो जाती है जिससे हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुँचता है। इस थकाबट को दूर करने के लिये हमे सेब के सिरके को पानी में 1 से 2 चमच्च मिलाकर उसका सेवन करना चाहिये। इससे आपको हर प्रकार की शरीरी थकाबट से राहत मिलेगी।

मोटापा कम करें

आजकल लगभग मोटापा हर इंसान की समस्यां बन गया हैं। अगर आप भी मोटापे जैसी समस्या से परेशान है और इसको कम करना चाहते है तो हर रोज खाना खाने से पहले निम्बू के रस में 1 चमच्च सेब का सिरका मिलाकर पिये। इससे मोटापे को बहुत जल्दी कम किया जा सकता हैं

आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करें
Click Here to Consult Dr. Jagdev Singh