बंधानी हींग

Bandhani Hing - Compounded Asafoetida

बंधानी हींग (Compounded Asafoetida) पाचन रोगों तथा पेट की बीमारियों के लिए एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है। हींग का पुराने ज़माने से ही पेट की बिमारियों को ठीक रखने के लिए प्रयोग किया जाता रहा हैं। यह गैस से राहत देता हैं और पाचन तंत्र को ठीक रखता हैं, इसके नियमित सेवन से खाना आसानी से और प्राकृतिक तरीके से पच जाता हैं। बन्धानी हींग न केवल पाचन रोगों से बचाता हैं बल्कि भूख को भी बढ़ाता हैं इसके अलावा यह अम्लता, पेट का भारीपन और पेट की संबंधित अन्य रोगों को भी दूर करने में सहायक हैं। इसका प्रयोग पुरानी कब्ज और पेट में दर्द  में भी किया जाता है।

बन्धानी हींग के घटक

बंधानी हींग (Compounded Asafoetida) निम्नलिखित घटको का मिश्रण हैं:

  1. हींग (Asafoetida) – 30%
  2. मैदा (Wheat Flour), चावल का आटा (Rice Flour)
  3. अरबी गोंद (Gum Arabic)

बंधानी हींग के लाभ एवं प्रयोग

बंधानी हींग में सभी घटकों का पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। प्रत्येक घटक के प्रभाव का प्रदर्शन करने के लिए यहाँ कुछ महत्वपूर्ण लाभ लिखे हैं।

पाचन संबंधी रोगों को दूर करने के लिए

बंधानी हींग पाचन संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक हैं। यह पाचक तंत्र पर अपना प्रभाव डालता हैं और पूरी तरह से खाने को पचने में मदद करता हैं। बन्धानी हींग अपच से मुक्ति दिलाता हैं, रोज इसके सेवन से पाचन तंत्र को अच्छे से काम करने में मदद मिलती हैं। पाचन सम्बन्धी मुश्किलों से कई लोगो को भूख कम लगती हैं या भोजन में अरुचि पैदा हो जाती है। बन्धानी हींग भूख को बढ़ने के लिए एक प्राकृतिक औषधि है। इसमें क्षुधावर्धक विशेषताएं और पाचन बढ़ाने वाले गुण है और यह बिना कोई हानि पहुंचाए पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

कब्ज, क्रोहन रोग और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसे रोगों में सहायक

बंधानी हींग पुरानी कब्ज की परेशानी से भी राहत देती है इसके अलावा यह गैस की समस्या को दूर करने में भी सहायक हैं। गैस के कारण होने वाली पेट में तेज़ दर्द को भी बन्धानी हींग दूर करता हैं। यह औषधि पेट का फूलना, क्रोहन रोग (Crohn’s disease) और इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम(irritable bowel syndrome)जैसे रोगों की रोकथाम करने का भी अच्छा उपाय हैं।

पेट के अन्य रोगों के लिए भी लाभदायक

जैसा की पहले भी यह बताया गया हैं की बन्धानी हींग पेट के रोगों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है जैसे पेट का दर्द, पेट का भारीपन, अम्लता, पेट की सूजन, उदर विस्तार या पेट में जलन को भी दूर करता हैं।

निर्माता

  1. पतंजलि बंधानी हींग
  2. गोल्डन हींग
  3. MDH हींग
आपको यह भी पसंद आ सकता हैं