दिव्य कायाकल्प क्वाथ

Divya Kayakalp Kwath

हमारी त्वचा बहुत ही संवेदनशील और नाजुक होती हैं और ऐसे मैं बहुत ही ज़रूरी हैं की इसकी देखभाल कुदरती और हर्बल उत्पादों से करे। दिव्य कायाकल्प क्वाथ ऐसा ही एक उत्पाद हैं और ये हर्बल औषधि रोगनाशक जड़ी-बूटियों का मिश्रण हैं। इस औषदि को त्वचा को आरोग्य बनाने, त्वचा सम्बन्धी बीमारियों को दूर करने और त्वचा को पूरी उम्र स्वस्थ रखने बनाया गया हैं, इसके अलावा कायाकल्प क्वाथ का बिभिन त्वचा संबंधी रोगों जैसे  लयूकोडर्मा, सफ़ेद दाग, एक्जिमा, पिगमेंटेशन और सोरायसिस आदि के लिए में भी प्रयोग किया जा सकता हैं।

घटक द्रव्य (Ingredients)

घटक द्रव्य मात्रा
पनवाड़ 18.75  मिलीग्राम
दारूहरिद्रा 37.50  मिलीग्राम
करंज 6.25   मिलीग्राम
आंवला 37.50  मिलीग्राम
गिलोय 18.75  मिलीग्राम
कुटकी 6.25   मिलीग्राम
सत्यानाशी 12.50  मिलीग्राम
रसमानिक्य 6.35  मिलीग्राम
हल्दी 18.75 मिलीग्राम
खैर 25.00 मिलीग्राम
नीम 25.00 मिलीग्राम
मजीठ 6.25 मिलीग्राम
चिरायता 18.75 मिलीग्राम
द्रोणपुश्पी 6.25 मिलीग्राम
कत्था 6.25 मिलीग्राम

मुख्य चिकित्सा संकेत

  • त्वचा में खारिश
  • एक्जिमा
  • सोरायसिस
  • उम्र बढ़ने के संकेत
  • त्वचा में लाली और जलन
  • त्वचा का रूखापन

दिव्य कायाकल्प क्वाथ लाभ एवं उपयोग

कायाकल्प क्वाथ शरीर से विषाक्त प्रदार्थो को बाहर निकलने में सहायक हैं मतलव शरीर की गंदगी को बाहर निकाल कर त्वचा को निखारता हैं।

त्वचा के रोगों को दूर करता हैं

इसमें हल्दी होती हैं जो एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक प्रदार्थ हैं और हल्दी त्वचा के आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के रोगों का इलाज़ करने में उपयोगी हैं।

एकिज्मा से राहत देता हैं

इसमें पनवाड़ की कुछ मात्रा पायी जाती हैं जिससे त्वचा रोग जैसे फोड़े, खुजली और एक्जिमा जैसी बीमारिया ठीक होती हैं और इसके अलावा यह लिवर के लिए भी अच्छा होता हैं।

कुष्ठ रोग में लाभदायक

कायाकल्प क्वाथ में मौजूद जड़ी-बूटियां कुष्ठ रोग और सोरायसिस में भी लाभदायक हैं।

मोटापे को कम करने में सहायक

कायाकल्प क्वाथ का प्रयोग मोटापे को कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में भी किया जाता हैं।

खून संबंधी बीमारियों में लाभदायक

इसमें गिलोय की मात्रा होती हैं जो की खून से सम्बंधित रोगों जैसे पीलिया, एनीमिया और बहुमूत्रता जैसी बीमारियों को दूर करता हैं।

बच्चे के जन्म के बाद दाग धब्बे

कुछ महिलायो को गर्भावस्था में या बच्चे के जन्म के बाद दाग धब्बे और झाइयाँ हो जाती हैं। दिव्य कायाकल्प क्वाथ इनके लिए सर्वोत्तम औषधि हैं। गर्भावस्था या बच्चे के जन्म के बाद होने वाले दाग-धब्बो और झाईयों के उपचार के लिए इसका प्रयोग करना लाभदायक हैं।

औषधीय मात्रा निर्धारण एवं व्यवस्था

400 मिलीलीटर पानी में एक चम्मच यानि (5 ग्राम) दिव्य कायाकल्प क्वाथ डाल कर उबाल लें और उसे तब तक पकाये जब तक की उसकी मात्रा 100 मिलीलीटर न हो जाये, इसे छाने और फिर सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट और रात के खाने से एक घंटे पहले इसका प्रयोग करे या डॉक्टर से सलाह ले कर इसका सेवन करें।

दुष्प्रभाव

दिव्य कायाकल्प क्वाथ त्वचा के लिए सबसे अच्छी प्रकृतिक औषधि हैं। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा से सम्बंधित बीमारियों को ठीक करता हैं और साथ में बाकि रोगों के लिए भी सहायक हैं। त्वचा  के किसी भी रोग के उपचार के लिए इसका प्रयोग नियमित रूप से किया जा सकता हैं।


संबंधित पोस्ट

Comments are closed.