हिमालय टेन्टेक्स फोर्ट के लाभ, औषधीय मात्रा, सेवन विधि एवं दुष्प्रभाव

Himalaya Tentex Forte Composition, Benefits and Side Effects

टेन्टेक्स फोर्ट हिमालय कंपनी का एक कामोद्दीपक दवा है जो क्षमता और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है। टेन्टेक्स फोर्ट में प्राकृतिक जड़ी बूटियाँ और आयुर्वेदिक खनिज (भस्म) हैं जो इसके कामोद्दीपक गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह पुरुषों में कामेच्छा उत्तेजक के रूप में काम करता है और समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

भावनात्मक तनाव हाईपोथेलेमिक पिट्यूटरी हार्मोन (hypothalamic-pituitary hormones) के विघटन का कारण होता है जिससे प्रदर्शन करने की चिंता उत्पन्न होती है। टेन्टेक्स फोर्ट इस भावनात्मक तनाव को रोकने में इस प्रकार मदद करता है कि इससे कामेच्छा और प्रदर्शन बढ़ जाता है। टेन्टेक्स फोर्ट में अद्वितीय गुण हैं, जो शारीरिक संपर्क के समय बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ताकत देते हैं।

टेंटेक्स फोर्ट टेस्टोस्टेरोन (testosterone) स्तर में सुधार करता है। यह हाइपोथैलेमस और लिम्बिक सिस्टम (hypothalamus and limbic systems) जैसे उच्च केंद्रों पर काम करता है, जिससे कामेच्छा में सुधार होता है, तो इस तरह यह अपने शक्तिशाली हर्बल नियमन से कामेच्छा बढ़ाने के लिए बूस्टर के रूप में काम करता है। टेन्टेक्स फोर्ट स्तंभन दोष या नपुंसकता (erectile dysfunction) की समस्या को ठीक करने के लिए शिश्न धमनियों और स्तंभन ऊतकों के आसपास की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, इससे इरेक्शन बनाये रखने में मदद मिलती है।

घटक द्रव्य (Ingredients)

प्रत्येक हिमालय टेन्टेक्स फोर्ट (Himalaya Tentex Forte) निम्नलिखित घटक द्रव्य है:

लता कस्तूरी 10 मिलीग्राम
अश्वगंधा 81 मिलीग्राम
वृद्धदारु (समुद्र सोख) 32 मिलीग्राम
कपिकच्छु – Kapikachhu 32 मिलीग्राम
केसर 25 मिलीग्राम
कुचिला 16 मिलीग्राम
अकरकरा – Anacyclus pyrethrum 16 मिलीग्राम
बला 16 मिलीग्राम
शाल्मली 16 मिलीग्राम
काली मिर्च 16 मिलीग्राम
त्रिवंग भस्म – Trivang Bhasma
शिलाजीतShilajit 32 मिलीग्राम
मकरध्वज – Makardhwaj 16 मिलीग्राम
बला Q.S.
शतावरी Q.S.
विदारीकंद Q.S.
पान (नागवल्ली) Q.S.
अश्वगंधा Q.S.
गोक्षुर Q.S.
गुडूची Q.S.
वृद्धदारु (समुद्र सोख) Q.S.
बबूल Q.S.
दशमूल Q.S.

औषधीय कर्म (Medicinal Actions)

हिमालय टेन्टेक्स फोर्ट में निम्नलिखित चिकित्सीय गुण हैं।

  1. एंड्रोजेनिक (नर-हार्मोन संबंधी)
  2. कामोद्दीपक
  3. एंटीऑक्सीडेंट
  4. अडाप्टोजेनिक
  5. टॉनिक

चिकित्सीय संकेत

टेन्टेक्स फोर्ट निम्नलिखित स्वास्थ्य की स्थितियों में सहायक है।

  1. कामेच्छा की कमी – Low Libido
  2. प्रदर्शन में नर कमजोरी
  3. नपुंसकता या स्तंभन दोष – Erectile dysfunction
  4. अल्पशुक्राणुता

टेन्टेक्स फोर्ट के लाभ और उपयोग

टेन्टेक्स फोर्ट एक एंड्रोजेनिक (नर-हार्मोन संबंधी) और कामोद्दीपक टॉनिक है जो पुरुष सहनशक्ति और कामेच्छा की वृद्धि में मदद करता है। इसमें अश्वगंधा और शिलाजीत मिला होता है जो शक्ति देता है और भावनात्मक तनाव या चिंता कम कर देता है।

प्रमुख लाभ

टेन्टेक्स फोर्ट में अद्वितीय गुण होते हैं जो कामेच्छा को विनियमित करने में मदद करते हैं।

  1. यह आत्मविश्वास बढ़ाता है और इच्छा में सुधार के साथ साथ भावनात्मक तनाव को भी कम करता है।
  2. टेन्टेक्स फोर्ट के घटक ताकत और सहनशक्ति प्रदर्शन में वृद्धि करते हैं।
  3. यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाता है और इरेक्शन में सुधार करता है।

नीचे कुछ लक्षण और स्वास्थ्य की स्थितियां दी गयी हैं जिनमें टेन्टेक्स फोर्ट के मदद करने की संभावना है:

कामेच्छा की कमी

टेन्टेक्स फोर्ट के घटकों में एंड्रोजेनिक (नर-हार्मोन संबंधी) और कामोद्दीपक गुण होते हैं जो कामेच्छा और स्तंभन ऊतकों के कार्यों में सुधार लाने में मदद करते हैं। टेन्टेक्स फोर्ट कामेच्छा में सुधार करने के लिए मस्तिष्क में न्यूरोनल केन्द्रों (अर्थात् हाइपोथेलेमस और लिम्बिक सिस्टम) पर प्रभाव डालता है। यह खराब प्रदर्शन से जुड़ी हुई चिंता को भी काम करता है। इस प्रकार यह तनाव और चिंता को भी काम करता है। जिससे अंततः यह कामेच्छा में कमी और प्रदर्शन में सुधार प्राप्त करने में मदद करता है।

पुरुषों की कमजोरी

टेन्टेक्स फोर्ट के प्राकृतिक अवयव जैसे शिलाजीत और अश्वगंधा ताकत पाने में और खराब प्रदर्शन को रोकने में मदद करते हैं। खराब प्रदर्शन और पुरुष में शिथिलता का सबसे आम कारण है अपर्याप्त टेस्टोस्टेरोन स्तर। कपिकच्छु रक्त में टेस्टोस्टेरोन स्तर में सुधार करता है।

नपुंसकता या स्तंभन दोष

टेन्टेक्स फोर्ट में मौजूद ट्रिबूलस टेर्रेस्ट्रिस (गोक्षुर) प्रोटोडिओस्किन (स्टेरायडल सैपोनिन यौगिक) की वजह से अतिरिक्त सहायता प्रदान करता है जो डीहाइड्रोएपीएनड्रोस्टेरोन में परिवर्तित हो जाते हैं। यह धमनियों को फैला देता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे लंबे समय तक इरेक्शन बनाये रखने में मदद मिलती है। ट्रिबूलस टेर्रेस्ट्रिस (गोक्षुर) स्तंभन ऊतकों की ताकत को भी बढ़ाता है। अश्वगंधा और शिलाजीत का भी समान प्रभाव होता है जो स्तंभन ऊतकों को मजबूत बनाता है। टेन्टेक्स फोर्टे में मौजूद घटक टेस्टोस्टेरोन स्तर में भी वृद्धि करते हैं। इसलिए, टेन्टेक्स फोर्ट स्तंभन दोष से पीड़ित पुरुषों के लिए अच्छा है।

अल्पशुक्राणुता

हालांकि, अल्पशुक्राणुता (कम शुक्राणु होना) के कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें से मुख्य कारण है निम्न टेस्टोस्टेरोन स्तर। अल्पशुक्राणुता के कई मामलों में निम्न टेस्टोस्टेरोन जुड़ा हुआ है, इसलिए यदि यही कारण है तो टेन्टेक्स फोर्ट शुक्राणु गिनती में सुधार के लिए प्रभावी होगा।

भावात्मक तनाव और चिंता

पुरुषों में भावात्मक तनाव और चिंता के कारण प्रदर्शन में कमी आ जाती है। अक्सर तनाव के कारण पुरुष अपनी इच्छा कम प्रदर्शित करते हैं। टेन्टेक्स फोर्ट इस प्रकार के तनाव और चिंता को काबू करने में मदद करता है। टेन्टेक्स फोर्ट एक हर्बल आधारित नियमन है जो चिंता को कम करने और आत्मविश्वास केनिर्माण में मदद करता है। हिमालय कंपनी की टेन्टेक्स फोर्ट गोलियों में सफेद चेरी घटक होता है। जो अडाप्टोजेनिक कार्रवाई करता है जिससे शरीर युवा बनता है और मानसिक तनाव से राहत मिलती है। टेन्टेक्स फोर्ट मानसिक तनाव को कम करने  और कामेच्छा उत्तेजक के रूप में काम करने में बहुत प्रभावी है।

मात्रा एवं सेवन विधि (Dosage)

टेन्टेक्स फोर्ट की सामान्य खुराक निम्नलिखित अनुसार है।

वयस्क 2 टेबलेट दिन में दो बार
अधिकतम संभव खुराक (प्रति दिन या 24 घंटे में) 6 गोलियां (विभाजित खुराकों में)

श्रेष्ठ अनुपान

टेन्टेक्स फोर्ट के लिए दूध सबसे बेहतर अनुपान है, लेकिन इसे पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

संस्तुत उपचार की अवधि

टेन्टेक्स फोर्ट के उपचार की अवधि 4 से 6 सप्ताह है। यदि आवश्यकता हो तो इसे हर 6 महीने में दोहरा सकते हैं।

सुरक्षा प्रोफाइल

टेन्टेक्स फोर्ट ऊपर वर्णित चिकित्सीय खुराक देने पर अधिकतर लोगों में संतोषजनक है।

टेन्टेक्स फोर्ट के दुष्प्रभाव

हालांकि, टेन्टेक्स फोर्ट का कोई तीव्र दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है, लेकिन टेन्टेक्स फोर्ट में त्रिवंग भस्म होती है, जो सीसा, टिन, जिंक और  मकरध्वज से बनती है और जो एक पारा यौगिक है। यदि एक लंबी अवधि के लिए उपयोग किया जाए तो इन यौगिकों में जीर्ण विषाक्तता हो सकती है।

अधिकतर मामलों में, शोध अध्ययन के अनुसार पारा यौगिक पारे के सल्फाइड्स होते हैं, जो की मिथाइल पारा की तुलना में निष्क्रिय और १००० गुना सुरक्षित हैं। हालांकि, इन यौगिकों की सुरक्षा अभी तक स्थापित नहीं हो पायी है, इसलिए इन अवयवों से युक्त दवाएं लेते हुए सावधानी रखनी चाहिए और इसे सख्ती से चिकित्सा पेशेवरों की देखरेख में लेना चाहिए।

एलर्जी

यदि आपको टेन्टेक्स फोर्ट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इसके प्रयोग से बचना चाहिए।

संदर्भ

  1. Himalaya Tentex Forte – AYURTIMES.COM

संबंधित पोस्ट

Comments are closed.