ह्रदय रोग दूर करने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे

हृदय रोग एक जानलेवा बीमारी है जो आजकल बहुत से लोगों में बढ़ रही हैं। विश्व में लगभग 30% लोग हृदय रोग से पीड़ित है। भारत में हर साल बहुत से लोगों की मौत दिल के रोगों से हो रही है। हृदय रोगों का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, तनाव, धूम्रपान इत्यादि है। अगर आप भी हृदय की बीमारी से पीड़ित है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ह्रदय रोगों की रोकथाम के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे है जो आपके हृदय रोगों को खत्म करने में मदद करेंगे।

ह्रदय रोग दूर करने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे :

  • सेब: हर रोज सेब का सेवन करना हृदय का बहुत की लाभदायिक नुस्खा है। सेब हमारे शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने में सहायता करते है।
  • अजवायन: ह्रदय रोग से कई लोगों में छाती में दर्द पाया जाता है। यदि छाती में दर्द हो तो घबराने की जरुरत नहीं है इसके लिए आपको छोटा सा उपाय करना होगा। घर में पाई जाने वाली अजवायन को 2 चमच्च लें। अब इसको 2 कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा कप रह जाए तो अजवायन को छान कर पानी अलग कर लें। अब इस काढ़े को रोज रात को पियें इसको पीने के बाद आंवले का मुरब्बा जरूर खाएं। इसको लगातार २ महीने तक करके देखें आपको छाती दर्द में राहत मिलेगी।
  • गाय का दूध पियें : ह्रदय रोग वाले लोग यदि रोज गाय के दूध का सेवन करते हैं तो उनको लाभ मिलता है।
  • लौकी का रस पियें: ह्रदय रोग वाले लोगों को रोजाना एक गिलास लौकी का रस खाली पेट पीना चाहिए। इससे रहत मिलेगी।
  • शहद खाएं : ह्रदय रोग से बचने के लिए प्रतिदिन एक चमच्च शहद जरूर खाएं इससे लाभ मिलेगा।
  • लहसुन का सेवन करें : रोज सुबह खाली पेट २ कलियां लहसुन खाने से ह्रदय संबंदी रोग जड़ से ख़तम हो जाता है।
आपको यह भी पसंद आ सकता हैं