पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट  (Patanjali Peedantak Ointment) मांसपेशियों और जोडों के दर्द में तुरंत राहत के लिए एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां एवं औषधियों में दर्द निवारक गुण है जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द दूर करता है। यह मांसपेशियों की सूजन वा शोथ से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह पुराने गठिये के रोग और कमर दर्द में भी राहत देने के लिए सहायक हैं। मांसपेशियों एवं जोडों की अकडन को दूर करने में पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट का प्रयोग किया जाता हैं। आजकल बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग करने से कुछ समय तक दर्द से मुक्ति मिलती हैं, पर पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट दर्द की पूरी तरह से रोकता हैं और फिर से नही होने देता। हालांकि इसलिए इसका प्रयोग कुछ समय तक लगातार करना पड़ता है। जिस स्थान पर यह लगाया जाता है वहां पर यह रक्त परिसंचरण क्रिया बढ़ाता है और दर्द में राहत देता है। अधिक लाभकारी परिणाम के लिए इसके साथ 10 से 15 मिंट तक मालिश करनी चाहिए।

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट के घटक

5 ग्राम पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट में निम्नलिखित घटक हैं:-

घटक द्रव्यमात्रा
पीड़ान्तक तेल500 मिलीग्राम
लहसुन तेल2.5 मिलीग्राम
मालकांगनी तेल50 मिलीग्राम
सलाई गुग्गुल एक्सट्रेक्ट100 मिलीग्राम
रास्ना10 मिलीग्राम
निर्गुन्डी एक्सट्रेक्ट10 मिलीग्राम
अर्कपत्र एक्सट्रेक्ट20 मिलीग्राम
दिव्य धारा250 मिलीग्राम
गंधपुरा तेल750 मिलीग्राम

औषधीय कर्म (Medicinal Actions)

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट (Patanjali Peedantak Ointment) में निम्नलिखित औषधीय गुण है:

  • रक्त परिसंचरण वर्धक
  • दर्द निवारक
  • अकडन व जकड़न निवारक
  • शोथहर
  • दाहप्रशम

चिकित्सकीय संकेत (Indications)

पीड़ान्तक ऑइंटमेंट का बाहरी उपयोग निम्नलिखित व्याधियों में लाभकारी है:

  • मांसपेशियों का दर्द
  • घुटने के दर्द
  • कंधे का दर्द
  • पीठ दर्द
  • जोड़ों का दर्द

औषधीय लाभ एवं प्रयोग (Benefits & Uses)

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट के सभी घटकों में दर्द निवारक गुण है। इसका बाहरी उपयोग किया जाता है। यह दर्द और अकड़न से प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाता है और इसकी मालिश की जाती है। यहाँ इसके कुछ महत्वपूर्ण लाभ लिखे हैं।

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधि हैं जो शरीर में कही वी होने वाले दर्द के निवारण के लिए उपयोगी है। यह गठिये से प्रभावित सथानो पर लगाया जाता है। यह पुराने गठिये से प्रभावित अंगो के उपचार के लिए हितकर है। यह घुटने के दर्द में भी राहत देती हैं। इसकी मालिश घुटने की सूजन कम करने के लिए भी लाभदायक हैं।

पीड़ान्तक ऑइंटमेंट पुराने से पुराने कमर के दर्द की समस्या को भी दूर करती हैं। यह मांसपेशियों और जोडों में रक्त परिसंचरण क्रिया को बड़ा देता है जिससे दर्द जल्दी दूर हो जाती हैं और यही वजह हैं जिससे जोडों के दर्द की परेशानियों में भी राहत मिलती हैं। उम्र के बढ़ने के साथ साथ इस तरह की समस्या बढ़ती हैं पर पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट बिना किसी दुष्प्रभाव के किसी भी तरह की दर्द को दूर करने में सक्षम हैं। इस औषधि के रोजाना प्रभावित सथान पर प्रयोग करने से जोड़ो के दर्द में भी राहत मिलती हैं।

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट दर्द वाले स्थान पर खून की आपूर्ति करती हैं जिससे दर्द जल्दी ही ठीक हो जाती हैं। यह मांसपेशियों की अकडन और सूजन को भी दूर करती हैं और जोडों में होने वाली जलन को भी दूर करती हैं।

प्रयोग विधि

पीड़ान्तक ऑइंटमेंट की थोड़ी सी मात्रा प्रभावित सथान पर सुबह शाम को लगायें और 5 से 15 मिनटों तक मालिश करें।

हल्के दर्द में यह तुरंत लाभ देता है। यदि आप को जोड़ो में दर्द हो और काफी लंबे समह से हो तो इसका प्रयोग लगातार कुछ सप्ताह अवश्य करें।

दुष्प्रभाव (Side Effects)

पीड़ान्तक ऑइंटमेंट का बाहरी प्रयोग किया जाता है और इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

सावधानियां

पतंजलि पीड़ान्तक ऑइंटमेंट (Patanjali Peedantak Ointment) को को खुले घाव व ज़ख्मों पर प्रयोग ना करें।

आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करें
Click Here to Consult Dr. Jagdev Singh