पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल (Patanjali Shilajit Capsule) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने के लिए के  प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है। यह शारीरिक के साथ साथ मानसिक मजबूती को बढ़ाने में भी सहायक हैं और बुढ़ापे के लक्षणों को कम करता  हैं। शिलाजीत को प्राचीन समय से ही यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता रहा हैं, यह यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए एक बेहतर प्राकृतिक उपाय हैं। इस औषधि के सेवन से शरीर से हानिकारक तत्वो को बाहर निकाला जा सकता हैं, खास कर बृद्ध लोगो को इसका सेवन करने से बेहद लाभ होता हैं। इसके अलावा यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी उपयोगी हैं, इसे सेवन से मधुमेह नियंत्रित रहता हैं।

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के घटक

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल निम्नलिखित घटको को मिल कर बनाया जाता हैं:-

घटक द्रव्यमात्रा
शिलाजीत300 मिलीग्राम
आमलकी रसायन50 मिलीग्राम

लाभ एवं प्रयोग

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल में सभी घटकों का रोग प्रतिरोधक क्षमता और यौन रोगों पर प्रभाव पड़ता है। प्रत्येक घटक के प्रभाव का प्रदर्शन करने के लिए यहाँ कुछ महत्वपूर्ण लाभ लिखे हैं।

महिलायों और पुरुषो के यौन रोगों को रोकने में सहायक

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का मुख्य घटक शिलाजीत हैं और शिलाजीत को सदियों से पुरुषो के यौन रोगों की रोकथाम में प्रयोग किया जाता रहा हैं। यह पुरुषो की यौन क्षमता को बढ़ाता हैं और शरीर में होने वाली कमजोरी और थकान को भी दूर करता हैं। यह पुरुषों में शुक्राणुओ की संख्या बढ़ाता हैं और स्वपन दोषो के लिए भी लाभदायक हैं, इसके अलावा यह महिलायो के मासिक धर्म की अनियमितताओं को भी दूर करने में सहायक हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक हैं। इस के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक बल को बढ़ता हैं और रक्त परिसंचरण सही तरीके से होता हैं। पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल शरीर से गन्दगी को बाहर निकलने में भी सहायक हैं। पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का सेवन सिर्फ बीमार लोग ही नही स्वस्थ लोग भी कर सकते हैं और यह रक्त चाप को भी सही बनाये रखने में मदद करता हैं।

मधुमेह की रोकथाम, सिरदर्द और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए आवश्यक

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसके सेवन से मधुमेह के रोगी बिना किसी दुष्प्रभाव के  इस रोग से मुक्ति पा सकते हैं और यह पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। यह औषधि सिरदर्द और शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं और कोशिकाओं को कोई हानि नही होने देती इसके अलावा यह सदैव जवान रहने में भी मदद करता है।

संदर्भ

  1. Patanjali Shilajit Capsule (Divya Shilajeet Capsule)
आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श करें
Click Here to Consult Dr. Jagdev Singh