Painful Periods

पीरियड्स के दर्द का असरदार घरेलु नुस्खा

इस लेख में एक ऐसी औषधि के बारे में बताएंगे जो माहवारी के दर्द को दूर करती है। आप को इसका प्रयोग केबल ३ महीनो तक करना है और सदा के लिए आप मसिक धर्म या पीरियड्स के दौरान होने वाले अत्यधिक दर्द से छुटकारा पा सकते है।

लड़कियों और महिलाओं में डिसमेनोरिया या मासिक धर्म का दर्दसबसे आम समस्या है।

लड़कियों और महिलाओं में डिसमेनोरिया या मासिक धर्म का दर्दसबसे आम समस्या है। अत्यधिक संकुचन या कसाव अंतर्निहित कारण है जिसके परिणाम स्वरूप मासिक धर्म में ऐंठन होती है।

मजबूत गर्भाशय संकुचन गर्भाशय में रक्त वाहिकाओं को कसते हैं, जो गर्भाशय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की सप्लाई कम कर देता है। 

इसके परिणामस्वरूप मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होता है। इस स्थिति को चिकित्सा विज्ञान में डिसमेनोरिया के रूप में जाना जाता है।

मैं आपको मासिक धर्म के दर्दसे हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय बताने जा रही हूं।

एक चम्मच (लगभग 5 ग्राम) कलौंजी के बीज लें। उन्हें आधा चम्मच गाय के घी के साथ थोड़ा भुन लें। अब हररोज इसके पानी या दूध के साथ खाएं। आपको इसे दिन में दो बार लेना चाहिए।

कुछ दिन इसका प्रयोग कर आप मासिक धर्म के ऐंठन और पेट दर्द से राहत पा लेंते है। आपको इसे पीरियड्स के दौरान भी लेना चाहिए।

आप इसे पीरियड्स से लगभग 2 हफ्ते पहले लेना शुरू कर दे और पीरियड्स के दौरान भी लें। पीरियड्स से 2 हफ्ते पहले लेने से, आपको पीरियड्स के दौरान कोई दर्द का अनुभव नहीं होगा। हालांकि, आपको स्थायी रूप से कष्टार्तव से छुटकारा पाने के लिए इसे कम से कम 3 महीने तक लेते रहना चाहिए।

अगर आपको भुने हुए कलोंजी के बीज लेने में कठिनाई महसूस होती है, तो मैं आपको वैकल्पिक उपाय दे रही हूं।

100 ग्राम कलौंजी के बीज लें। पीसकर इसका चूर्ण बना लें। इसमें 100 ग्राम गुड़ का पाउडर मिलाएं। इस उपाय को 2 चम्मच यानी लगभग 10 ग्राम की खुराक में दिन में दो बार लें। आप इसे पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप कलौंजी तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है। प्रत्येक कैप्सूल में 500 मिलीग्राम कलौंजी का तेल होता है। आपको दिन में 3 बार 2 कैप्सूल लेने  चाहिए। आप इन कैप्सूल को गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

आपको पीरियड्स से 2-3 हफ्ते पहले कलौंजी लेना शुरू कर देना चाहिए और पीरियड्स के दौरान जारी रखना चाहिए। कष्टार्तव से पूर्ण राहत के लिए, आपको इसे 3 महीने तक जारी रखना चाहिए। मेरे क्लिनिकल ​​अनुभव के अनुसार, Kalonji कष्टार्तव के लिए एक पूर्ण समाधान है।

About Dr. Jagdev Singh

डॉ जगदेव सिंह (B.A.M.S., M.Sc. Medicinal Plants) आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर है। वह आयुर्वेद क्लिनिक ने नाम से अपना आयुर्वेदिक चिकित्सालय चला रहे हैं।उन्होंने जड़ी बूटी, आयुर्वेदिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक आहार के साथ हजारों मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया है।आयुर टाइम्स उनकी एक पहल है जो भारतीय चिकित्सा पद्धति पर उच्चतम स्तर की और वैज्ञानिक आधार पर जानकारी प्रदान करने का प्रयास कर रही है।