1. सुबह गर्म पानी पीना चाहिए (कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिए)।
  2. धीरे-धीरे और घूंट घूंट भर पानी पीना चाहिए। पानी पीने में जल्दबाजी न करें।
  3. भोजन से 40-45 मिनट पहले एक गिलास पानी पीएं।
  4. खाना पकाने के बाद 40 मिनट के भीतर भोजन खाएं।
  5. खाना चबा चबा कर खाना चाहिए। (भोजन को 32 बार चबाने से लार के साथ भोजन ठीक से मिश्रित हो जाता है और पाचन के लिए हितकारी है।)
  6. सुबह ज्यादा भोजन खाएं। दोपहर कुछ कम खाएं। रात को बहुत कम व हल्का भोजन खाएं।
  7. नाश्ते के बाद काम शुरू करें। दोपहर के भोजन के बाद आराम करें। रात के खाने के बाद 500 कदम चलें।
  8. सूर्यास्त होने से पहले रात का खाना खा लेना चाहिए।

संदर्भ

  1. Ayurvedic Tips for Healthy Life
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