एलर्जी से बचने के लिए कुछ सुपरफूड

एलर्जी से बचने के लिए कुछ सुपरफूड इस प्रकार हैं, जिनका सेवन करने से एलर्जी से बचाव होता हैं:

अदरक

अदरक एंटी एलर्जिक खाद्य प्रदार्थ हैं, इसके सेवन से सांस की बीमारी से राहत मिलती हैं और अस्थमा से भी आराम मिलता हैं। अदरक का सेवन चाय में डाल कर भी किया जा सकता हैं और खाने में डाल कर भी इसे खाया जा सकता हैं। अदरक के सेवन से भी एलर्जी से बचने में मदद मिलती हैं। एलर्जी रोगी को अदरक का सेवन चाय में डाल करना हितकारी है।

ग्रीन टी

जो लोग जल्दी एलर्जी का शिकार हो जाती हैं, उन्हें ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती हैं। रोजाना ग्रीन टी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता व्यवस्थित होती है और एलर्जी से बचाव होता हैं।

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। रोजाना दो कप चाय पीने से एलर्जी में फायदा मिलता हैं। इसमें नीम्बू और चीनी डाल कर भी इसे पीया जा सकता हैं।

हल्दी

हल्दी भी अच्छी एंटीऑक्सीडेंट हैं और एलर्जी से बचने के लिए यह सबसे अच्छा खाद्य प्रदार्थ हैं। हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे एलर्जी से बचने में मदद मिलती हैं।

दूध में हल्दी मिला कर इसका सेवन किया जा सकता हैं या खाने में भी इसको डाल कर सेवन किया जा सकता हैं। हालांकि गर्म दूध में हल्दी मिला कर पीने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। इसके अलावा हल्दी का सप्लीमेंट्स भी लिया जा सकता हैं। कच्ची हल्दी का सेवन करना और भी बेहतर हैं।

लहसून

अदरक की तरह लहसुन भी एंटी एलर्जिक प्रदार्थ हैं। इसीलिए इसे अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए। लहसुन एक एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और इम्यून सिस्टम के कार्य को सुधारने वाला खाद्य पदार्थ हैं। इसका प्रयोग खाने में भी किया जा सकता हैं या फिर आप लहसुन की कलियाँ ऐसे भी खा सकते हैं। लहसुन का सप्लीमेंट भी आप ले सकते हैं।

सेब

सेब रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने के लिए उपयोगी हैं और एलर्जी से भी बचाते हैं। सेब के छिलके में बहुत मात्रा में केर्सेटिन (QUERCETIN) होता हैं जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। सेब का सेवन आप ऐसे भी कर सकते हैं या जूस बना कर भी इसे पी सकते हैं।

नींबू

निम्बू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसीलिए यह इम्युनिटी बढ़ता हैं और एलर्जी से बचाता हैं। एलर्जी से दूर रहने के लिए रोज़ निम्बू पानी पीये या फिर सलाद और जूस में निम्बू का रस मिला कर इसे पीये।

शकरकंद (Sweet Potatoes)

शकरकंद बहुत ही पोष्टिक होता हैं। इसको खाने से एलर्जी की सम्भावना कम होती हैं। इसमें भी भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और विटामिन सी होती हैं। उबाल कर या भून कर इसका सेवन किया जा सकता हैं।

मशरूम

अनुसंधानों से यह पता चला हैं की एलर्जी से ग्रस्त मरीजो में एलर्जी को कम करने के लिए मशरूम भी उपयोगी हैं। मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और एलर्जी से बचाता हैं। मशरूम का सेवन खाने में किया जा सकता हैं।

सलमोन

सलमोन एक मछली हैं जो एलर्जी से बचने का बहुत अच्छा और बेहतर तरीका हैं। इसके एंटी-एलर्जी गुण एलर्जी से बचने का अच्छा तरीका है। सलमोन फेफड़ों के एलर्जी के प्रभाव को कम करने में बहुत उपयोगी हैं जैसे जुकाम और अस्थमा। इसका प्रयोग खाने में किया जा सकता हैं।

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